Wednesday, December 4, 2019

Practice Sheet सर्वनाम


Practice Sheet –
Subject –हिंदी                                                   Topic - ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ सर्वनाम
Grade –  IV        Div : ______      Roll No : _______     Date : ___________            

निम्नलिखित वाक्य में से सर्वनाम  शब्द छाँटकर लिखिए:-
) मैं स्कूल जाता हूँ |
) मैं                   ) स्कूल                  ) जाता हूँ
) रोहित अच्छा लड़का है, वह ईमानदार है |
) लड़का             ) वह                    ) ईमानदार
) राम कुछ लिख रहा है |
) राम                 ) लिख                  ) कुछ
) दरवाजे पर कोई खड़ा है |
) दरवाजे            ) खड़ा है                ) कोई
) मैं अखबार पढ़ता हूँ |
) अखबार          ) मैं                        ) पढ़ता हूँ |
)मेरा नाम श्याम है।
) मेरा               ) नाम                      ) श्याम
७) मैं कक्षा दस में पढ़ता हूँ।
) दस               ) मैं                          ) पढ़ता

८) हम दो मित्र हैं।
) मित्र             ) दो                           ) हम
९)हमारा घर पास-पास में ही है।
) हमारा            ) घर                        ) पास-पास
१०)मुझको आम मीठे लगते हैं।
) मीठे              ) आम                       ) मुझको

निम्नलिखित वाक्य में से सर्वनाम रेखांकित कीजिए:-
१) तुम कहाँ गए थे?
२) तुम्हें जल्दी आना चाहिए था।
३) आप मेरे घर सादर आमंत्रित हैं।
४) तुम्हारे घर में कितने पालतू जानवर हैं?
५) वह मेरी किताब है।
६) वे लड़के बहुत परिश्रमी हैं।
७) मोहन! आज कोई तुमसे मिलने आया था।
८) टोकरी में क्या रखा है?
९) बाहर कौन खड़ा है?
१०)तुम क्या खा रहे हो?



















No comments:

Post a Comment